6

 6 श्री नरोत्तम प्रार्थना-( 6 ) 

 प्रार्थना :-
------------

हरि हरि कवे मोर हइवे सुदिन ।
  भजिब से राधाकृष्ण हञा प्रेमाधीन ॥

सुयन्त्रे मिशाये गाब सुमधुर तान ।
    आनन्दे करिबे दोंहाई रूप गुण गान ॥

राधिकागोविंद बलि कांदिब उच्चे: स्वरे।
   भिजिवे सकल अंग नयनेर नीरे ॥

एइबार करूणा कर ललिता विशाखा ।
   सख्य भावे मोर प्रभु सुबलादि सखा ।

सबे मिलि कर दया पुरूक मोर आश ।
   प्रार्थना करये सदा नरोत्तम दास ॥

♻ शब्दकोष :-
--------------

कवे - ( ऐसा ) कब होगा
भजिब - भजन करूँगा
सुयन्त्र - सुन्दर वाद्य
मिशाये -मिला कर
कांदिब -रोना
भिजिवे - भीग जायेगा
एइबार -इसी जन्म में
पुरूक -पूर्ण करो

 अनुवाद :-
-------------

♻ नरोत्तम श्री हरि की करूणा की गुहार लगाते हुए कह रहे है ," हे हरि ! वह शुभ दिन मेरे लिए कब आयेगा , जब मैं प्रेमाविष्ट होकर श्री राधाकृष्ण का भजन करूँगा ?"

♻ प्रियालाल की जी सेवा में बजते सुन्दर वाद्य के साथ स्वर मिलाकर मधुर आलाप करूँगा और आनन्द पूर्वक श्री युगल लाल के रूप-गुण- माधुरी का गान करूँगा !! हे हरि ऐसा शुभ दिन मेरे लिये कब आयेगा ??

♻ हे श्री राधिके! हे श्री गोविन्द ! आपके नाम का उच्चारण कर उच्च स्वर में मैं कब भावुक हो क्रन्दन करूँगा ? और क्रन्दन करतेकरते अश्रुओं से कब मैं पूर्णतः भीज जाऊँगा ?? हे हरि ! आपके स्नेह में मेरी ऐसी स्थिति हो जाये क्या ऐसा शुभ दिन आयेगा ???

♻ ♻ हे श्री ललिते ! हे श्री विशाखे ! अब तो आप ही मुझ पर कृपा कीजिए !! हे मेरे प्रभु के सुबलादि नर्म सखा गण ! आप सब मिलकर मुझ पर दया कीजिए , जिससे मेरी मनोकामना पूर्ण हो - मैं ,नरोत्तम  आप सबसे बस यही प्रार्थना करता हूँ....... !!!

♻♻♻♻

 ॥ श्री राधारमणाय समर्पणं ॥।

Comments

Popular posts from this blog

शुद्ध भक्त चरण रेणु

श्री शिक्षा अष्टकम

श्री राधा 1008 नाम माला