भगवत कृपायें

🌼भगवत्कृपाएें मिल गयी अब समय का सदुपयोग करो 🌼

तीन प्रकार की भगवत्कृपा होती है । एक कृपा , एक विशेष कृपा , एक अद्भुत कृपा , ये तीन कृपाऐं होती
हैं , भगवान् की । किसी का पुण्य थोड़ा है, उसके ऊपर एक कृपा हुई । किसी का पुण्य विशेष अधिक है,
तो दो कृपा हो गई और किसी का बहुत पुण्य है, तो तीन कृपा होती हैं । ये तीनों दुर्लभ हैं । बहुत दुर्लभ ,
हज़ारो में एक ऐसा नहीं , लाखों में एक ऐसा नहीं, करोड़ों में एक ऐसा नहीं, अरबों में एक ऐसा नहीं
अनंत में एक । ये ऐसी कृपा है।

पहली कृपा :-
मानवदेह प्राप्त होना । ये मानवदेह सब देहों में श्रेष्ठ है । देवताओं के देह से भी श्रेष्ठ है ।

दूसरी कृपा :-
महापुरुष का मिलना ये विशेष कृपा । जिसको भगवत्प्राप्ति हो गई हो , जो भगवत्प्राप्ति का सही मार्ग जानता हो , हमको बता सके ऐसा
वास्तविक महापुरुष अगर किसी को मिल गया तो ये नंबर दो की कृपा हुई ।

तीसरी कृपा :-
तीसरी चीज़ जो सबसे इम्पोर्टेन्ट है जिसको अद्भुत कृपा कहते है ,भूख कहते है , जिज्ञासा वो पाने की
व्याकुलता । जो हमारे ऊपर नहीं हुई यह बहुत कम हुई ।

बार- बार सोचो, कितनी बड़ी भगवत्कृपा मेरे ऊपर है, अगर मृत्यु के एक सेकण्ड पहले भी आपको यह बोध हो गया कि मैं कितना सौभाग्यशाली हूँ, कितनी भगवत्कृपाएें मेरे ऊपर हुई हैं । देव- दुर्लभ मानव देह अनन्त जीवों में किसी- किसी भाग्यशाली को ही मिलता है, फिर मेरे जैसा सौभाग्यशाली कौन होगा, जिसको ऐसा गुरु मिला जो केवल कृपा ही करता है। जब उनका अनुग्रह प्राप्त है तो निराशा की क्या बात है । धिक्कार है, मेरे जीवन को । अपनी बुद्धि को उनके श्री चरणों में डाल दो तो निराशा हट जायेगी । और अगर हट गई और मृत्यु हो गई, तो अगले जन्म में आपको आशावाद के अनुसार ही फल मिलेगा । अगर कोई गलती हमसे हुई भी हैं तो भविष्य में अब गलती न करें, ये प्रतिज्ञापूर्वक चिन्तन के द्वारा ठीक कर लें । महापुरुष का पाया हुआ प्यार- दुलार, दर्शन, स्पर्शादि जो मिला है उसको, अगर कोई जीव उसका मूल्य आँके, तो फिर कुछ करना ही नहीं है उसको । वो चिंतन ही पर्याप्त है अनंत भगवत्प्राप्ति की कौन कहे । और अगर मूल्यांकन न करेगा तो कितनी कृपा भगवान कर दें, कितने ही सामान ला के आपकी गोदी में रख दें और आप उसका मूल्य ही नहीं समझना चाहते तो ये आपकी कमजोरी है ।

अगर कोई महापुरुष का महत्व नहीं समझता तो उसको महापुरुष के मिलने से कोई लाभ नहीं मिलेगा । उसको उतने परसेन्ट ही लाभ मिलेगा जितने परसेन्ट वह उसको महापुरुष मानेगा । तो जितना अधिक महत्व समझोगे, उतना लाभ मिलेगा । महापुरुष को देख लिया एक बार, बहुत बड़ी कृपा है। कोई कर्म नहीं, कोई यज्ञ नहीं है, कोई दान नहीं, कोई तपस्या नहीं कि जो महापुरुष को सामने ला के खड़ा कर सके । भगवान भले ही कोई देख ले, महापुरुष उससे बड़ी पॉवर है ।

                  -----जगद्गुरुत्तम श्री कृपालु जी महाराज

Comments

Popular posts from this blog

शुद्ध भक्त चरण रेणु

श्री शिक्षा अष्टकम

श्री राधा 1008 नाम माला