7

 7 श्री नरोत्तम प्रार्थना (  

 प्रार्थना :-
-------------

प्राणेश्वर निवेदन एइ जन करे ।
  गोविन्द गोकुलचन्द्र ,परम आनन्द कन्द
  गोपीकुल प्रिय देख मोरे ॥

तुया प्रिय पदसेवा , एई धन मोरे दिवा ,
    तुमि प्रभु करूणार निधि ।
    परम मंगल यश, श्रवणे परम रस ,
    कार किंवा कार्य्य नहे सिद्धि ॥

दारूण संसार गति ,विषयेते लुब्ध मति,
   तुया विस्मरण शेले बुके ।
   जर जर तनु मन , अचेतन अनुक्षण ,
   जीयन्ते मरण भेल दु:खे ॥

 मो बड़ अधम जने ,कर कृपा निरीक्षणे,
     दास करि राखे वृन्दावन ।
    श्रीकृष्णचैतन्य नाम , प्रभु मोर गौर धाम ,
    नरोत्तम लइल शरणे ॥

♻ शब्दकोष :-
--------------

एइ जन - यह जीव ( मैं)
तुया - आपकी
कार किंवा -किस प्रकार किसके
दारुण - कठिन
विस्मरण - प्रभु को भूलना
शेल - काँटा
बुके -ह्रदय
भेल- समान

 अनुवाद :-
-------------

♻ नरोत्तम ठाकुर कहते है ," हे प्राणेश्वर ! मुझ दास का यह निवेदन सुनिए । हे गोविन्द गोकुलचन्द्र ! हे परम आनन्दकन्द ! हे गोपीजन प्रिय ! मेरी ओर एक बार देखो तो सही !!!

♻ अपने चरणों का सेवा -धन मुझे दीजिये , आप तो प्रभो ! करूणानिधि हो । आपके परम मंगलमय , परम रसमय यश को सुनकर किसके कार्य की सिद्धि नहीं होती ??

♻ हे प्रभो ! मैं संसार की कठिन गति की ओर बढ़ता जा रहा हूँ....... और मेरी बुद्धि भी जगत की माया में लुब्ध होती जा रही है । हाय ! आपका विस्मरण अर्थात आपके दिव्य नाम का स्मरण नहीं कर पाना... यह मेरे ह्रदय में काँटे की भाँति चुभ रहा है । और यह दुख मेरे मन को चूरचूर किए दे रहा है , अनुक्षण मैं बेसुध हो रहा हूँ और आपका मैं ना�म स्मरण नहीं कर पा रहा हूँ , इसी दुख में मैं जीते जी भी मृतक के समान हो रहा हूँ ।

♻ मैं अतिशय अधम हूँ , आप मुझ पर अपनी कृपा दृष्टि कर मुझे अपना दास कर श्री धाम वृन्दावन में रख लीजिए । हे श्री कृष्णचैतन्य नाम धारि गौर-कान्ति विशिष्ट मेरे प्रभो ! अब मैंने आपके ही चरणों की शरण ली है ..... आप कृप्या मुझे अपनी शरण में स्थान दों !!

♻♻♻♻

 ॥श्रीराधारमणाय समर्पणं ॥।

Comments

Popular posts from this blog

शुद्ध भक्त चरण रेणु

श्री शिक्षा अष्टकम

श्री राधा 1008 नाम माला